Oxygen Concentrator Distribution

Oxygen Concentrator Distribution

जालौन में कोरोना से लड़ाई:बीहड़ में परमार्थ सेवा संस्थान की पहल, सीएचसी माधौगढ़ के लिए दान किये पांच आक्सीजन कंसन्ट्रेटर

कोविड महामारी से बचाव के लिए परमार्थ समाज सेवी संस्थान ने जिले के स्वास्थ्य विभाग को गुरूवार को एक बड़ी सौगात सुपुर्द की। संस्था के निदेशक अनिल सिंह ने पांच आक्सीजन कंसन्ट्रेटर कलेक्ट्रेट पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माधौगढ़ में स्थापित करने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन को सौंपे।

कोरोना की दूसरी लहर में इस बार सबसे ज्यादा मौतें आक्सीजन न मिल पाने की वजह से हुई। इसलिए भविष्य में ऐसी आपदा को रोकने के लिए हर अस्पताल में आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के प्रयास युद्ध स्तर पर किये जा रहे हैं। केवल सरकार के भरोसे यह व्यवस्था शीघ्र होना संभव नहीं है जिसकी वजह से सामाजिक संस्थाओं और व्यक्तियों को इसमें हाथ बंटाने के लिए आगे आने को प्रेरित किया जा रहा है। जिले में यह पहल परमार्थ समाज सेवी संस्थान ने आज की। संस्थान के निदेशक अनिल सिंह ने इस तारतम्य में माधौगढ़ सीएचसी के लिए पांच आक्सीजन कंसन्ट्रेटरों को मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ऊषा सिंह की मौजूदगी में जिलाधिकारी को दान किया।

अनिल सिंह ने बताया कि बीहड़ का दुर्गम क्षेत्र होने से माधौगढ़ में लोगों को संकट के समय कारगर चिकित्सा प्राप्त करना दुश्वार होता है। इसीलिए उनकी संस्था ने माधौगढ़ सीएचसी के लिए इन कंसन्ट्रेटरों की व्यवस्था की है ताकि आक्सीजन के अभाव में यहां किसी की अकाल मौत न हो सके। गौरतलब है कि बीते दिनों परमार्थ के सचिव संजय सिंह ने जिले में कोरोना से उत्पन्न हालातों का जायजा लेने के लिए दौरा किया था और इस बारे में अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक जानकारियां हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने ही माधौगढ़ सीएचसी में कंसन्ट्रेटरों की व्यवस्था अपनी संस्था के माध्यम से कराने का फैसला लिया। कंसन्ट्रेटर एक ऐसी पोर्टेबल मशीन है जिसकी मदद से हवा के जरिये अस्पताल में ही मरीजों के लिए आक्सीजन उत्पन्न की जा सकती है।

Share: